Saturday 25 March 2017

chehre ko sundar banane ke upay


10 मिनटों में खूबसूरत दिखने के 10 आसान घरेलू नुस्खे - एक हफ्ते में चेहरे को गोरा करें





chehre ko sundar banane ke gharelu upay - health tips in hindi for you my friends

hum aapko aaj is video me chehre ko sundar banane ke tarike batayenge

so please video pora dekhiyega aise chamatkari nuskhe aapko bahut kum milenge kyuki chahre ko sunder banane ke tips

ek dum 100% working tips he jo apki skin apke face cleaning karne ke sath sath gora bhi kar degi

yaha per aapko koi bhi chehre ko gora karne ki cream aapko nahi bata rahe ye sirf natural and dadi nani ke gharelu nuskhe

apke liye bata rahe ek dum pure remedies for face glow ke liye he

video subscribe karna na bhole or like marde



प्रोटीन मास्क

एक बड़ा चम्मच उड़द दाल और पांच-छ: बादाम रातभर पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उन्हें पीस कर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बीस मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। इससे चेहरे पर फे शियल जैसा निखार मिलता है और रंगत भी निखरती है।



दाग-धब्बे घटाएं

त्वचा को बेदाग बनाने के लिए कच्चे आलू के टुकड़े को चेहरे पर पांच से दस मिनट तक मलें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में चेहरे के दाग-धब्बे कम हो जाएंगे।



झुर्रियों दूर करें

चेहरे पर रोजाना प्योर कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) लगाने से झुर्रियों का आना कम होता है और त्वचा मुलायम व सौम्य नजर आती है।



त्वचा में चमक लाएं

दो बड़े चम्मच मसूर दाल के आटे में घी और दूध मिला कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे, गर्दन, और हाथों पर लगाएं और सूखने पर धो दें। इस हर्बल ब्लीच से चेहरा दमक उठेगा।

face ko gora karne ke tips pore apnaye 1 hafte me apko 100% working result milega

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल हर रोज चेहरे पर लगाने से त्वचा में चमक तो बढ़ती ही हैं साथ ही त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं।



हर्बल सनस्क्रीन लोशन

खीरे के जूस में ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाएं और कुछ देर फ्रिज में रख दें। घर से निकलने के बीस मिनट पहले रुई से इस मिश्रण को चेहरे, हाथों और पैरों पर अच्छे से लगाएं। यह मिश्रण आपको धूप से बचाता है और धूप में झुलसी त्वचा को भी ठीक करता है।



जवां बनाए चंदन

शुद्ध चन्दन पाउडर में थोड़ा-सा हल्दी पाउडर और कच्च दूध मिला कर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें, फिर चेहरे पर ऐलोवेरा का भीतरी भाग लगाएं। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें। कुछ ही हफ्तों में फर्क साफ नजर आने लगेगा।



धूप से बचाव

आंखों के पास की त्वचा बहुत नाजुक होती है, इसलिए धूप में झुलस कर काली पड़ जाती है। धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन युक्त अंडर आई क्रीम जरूर लगाएं और सनग्लास पहनें।



डार्क सर्कल से बचाव

भरपूर नींद के साथ बादाम का तेल- कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। सोने से पहले आंखों के आसपास हल्के हाथ से बादाम के तेल की मालिश करें।



टोनिंग के लिए

रात को त्वचा की टोनिंग जरूर करनी चाहिए। इसके लिए एक छोटे चम्मच दूध में पांच बूंद चमेली का तेल मिक्स करें। फिर इसे चेहरे और गर्दन के हिस्से पर लगाएं। त्वचा मुलायम रहेगी।

agar apko ye CHEHRE KO GORA BANANE ke upay ya tarike acche lage hoto please subscribe kare hamara channel ok





-----

रूखी त्वचा के लिए

अगर आपकी त्वचा शुष्क है, तो आपके लिए गुलाबजल और क्रीम का पेस्ट फायदेमंद रहेगा। एक बड़ा चम्मच क्रीम और गुलाब जल को मिक्स कर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं।



आई पैक

मसूर दाल के आटे में नींबू का रस, टमाटर का जूस और थोड़ा-सा हल्दी पाउडर मिला कर पेस्ट बना लें और आंखों के चारों तरफ लगाएं। पंद्रह मिनट बाद ठंडे पानी से धोएं। इसके रोजाना इस्तेमाल से डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।





No comments:

Post a Comment