Friday 24 March 2017

सालो पुराने से पुराने पिंपल व झाइयां के दाग या घाव के निशान हटाये 1 हफ्ते में - रामबाण घरेलु नुस्खे and सरल उपाय





सालो पुराने से पुराने पिंपल व झाइयां के दाग या घाव के निशान हटाये 1 हफ्ते में - रामबाण घरेलु नुस्खे and सरल उपाय

chehre ke daag dhabbe hatane ke liye

chehre ke daag dhabe door karne ke tarike

chehre ke daag dhabbe hatane ke upay,,


chehre ke daag dhabbe hatane ke liye gharelu upay aap taiyar he dosto is video me

muhase,pimplles, daag dhabbe purane se purane sab 1 hafte me nikal jayenge

हमारा चैनल सब्सक्राइब करदे प्लीज - विडियो को लाइक करदे

मुँहासे के निशान से दूर करने के लिए टमाटर (Tomato for erasing dark spots)

chehre ke daag dhabbe hatane ke liye ye bahut hi acche tareeque he

पिम्पल्स का इलाज के लिए एक मध्यम आकार का टमाटर ले, उसका रस निकले और उसमे एक चम्मच नीबू का रस मिलाए। फिर पूरे चेहरे मे लगाए और 20 मिनिट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले।

मुँहासे के निशान से दूर करने के लिए एलोवेरा (Aloe Vera to treat black spots)

In upayo ko apna ker aap chehre ke daag dhabe door karne ke tarike samajh jayenge

एलोवेरा का रस निकले और 5 मिनिट तक बाहर रखे, फिर उसमे नीबू के रस की कुछ बूंदे मिलाए और चेहरे पर लगाए और 15 मिनिट के बाद धो दे। चेहरे के गड्ढे, आपको इसके बेहतर परिणाम मिलेगे।

मुँहासे के निशान से दूर करने के लिए प्याज



chehre ke daag dhabe,

chehre se daag hatane ke tips,

chehre ke daag hatane ke upay

सालो पुराने से पुराने पिंपल व झाइयां के दाग या घाव के निशान हटाये 1 हफ्ते में - रामबाण घरेलु नुस्खे and सरल उपाय


चेहरे के काले दाग धब्बे, प्याज मे क्रत्रिम प्रतिरोधक गुण होते है जो की मुहसो के दाग धब्बे दूर करने मे आपकी मदद करेगे। तो शांतीपूवर्क इस विधि का उपयोग करे। प्याज ले और उसका रस निकल कर चेहरे के संक्रमित स्थान पर लगाए और कुछ मिनिट तक रहने दे फिर साधारण पानी से धो दे।

मुँहासे के निशान से दूर करने के लिए चंदन  1



2 चम्मच चंदन पाउडर ले, उसमे कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाए फिर दाग पर और पूरे चेहरे पर लगा ले और सूखने के बाद धो ले।

मुँहासे के निशान से दूर करने के लिए हल्दी और नीबू के रस 1

chehre se daag hatane ke tips he ye jo bahut hi kamgar he

चुटकी भर हल्दी पाउडर ले, उसमे कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाए फिर दाग पर या पूरे चेहरे पर लगाए। कुछ ही हफ़्तो के अंदर दाग दूर हो जाएगे और त्वचा चमकने लगेगी।



मुँहासे के निशान से दूर करने के लिए आलू और शहद (Potato juice and honey for pimple ka ilaj hindi me)



एक आलू ले और उसे कद्दूकस कर ले और उसमे सही मात्रा मे शहद मिलाए फिर चेहरे पर लगाए और 15 मिनिट के बाद धो दे। या आलू के टुकड़े को भी आप चेहरे पर रगड़ सकते है जो की काले धब्बे दूर कर देगे।

दाग धब्बे के लिए घर मे हाथ से बनाए कुछ उपाय  1

एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच अदरक का रस, आधा चम्मच सिरका इन तीनो को मिला ले और दाग पर लगा कर कुछ मिनिट तक मालिश करे फिर 20 मिनिट के बाद ठंडा पानी ले कर धो ले। यह बहुत सरल और उपयोगी है। प्याज मे गंधक (सल्फर), विटामिन और अदरक मे आलीसिन नामक पदार्थ होता है जो त्वचा को कोमल बनाती है और त्वचा से कीटाणु को निकाल देती है।

सालो पुराने से पुराने पिंपल व झाइयां के दाग या घाव के निशान हटाये 1 हफ्ते में - रामबाण घरेलु नुस्खे and सरल उपाय

मुहासे का उपचार के लिए नीबू का रस

कील मुंहासे का इलाज, नीबू मे स्तम्मक(अस्ट्रिंजेंट), विटामिन सी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकल देता है तो जब भी आप दाग धब्बे का इलाज करे तो नीबू का इस्तेमाल करे। नीबू का रस निकल कर कॉटन की सहयता से दाग पर लगाए। अच्छे परिणाम के लिए हर दूसरे दिन इस विधि का उपयोग करे।



    घरेलू उपचार से मुँहासे कैसे दूर करे



मुँहासे के निशान से दूर करने के लिए खीरा और दूध



मुहासे के निशान, एक खीरा ले उसे कद्दूकस करे उसमे तोड़ा दूध, कुछ बूंदे नीबू की मिलाए और चेहरे पर लगाए। यह बहुत ही सरल और उपयोगी विधि है।

पपीता



पपीता मे एंज़ाइम होते है जो की चेहरे के दाग कम करते है। इसके लिए पके पपीते का उपयोग करे, पपीते का गुदा निकाल कर 15 मिनिट तक चेहरे पर लगा कर रखे फिर ठंडा पानी से धो दे।

छाछ



छाछ मे लॅकटिक एसिड होता है जो की अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड की तरह काम करता है। यह एक प्रकार का प्रकतिक एसिड है जो चेहरे की मृत त्वचा, धूल और तेल को निकालता है। एक कटोरी मे छाछ ले और रूई की मदद से दाग पर लगाए और अगर मुमकिन है तो आधी मात्रा मे नीबू का रस भी मिला कर मास्क की तरह भी उपयोग सकते है।

विटामिन ई तेल

Ye pimples ke daag hatane ke gharelu upay

यह एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट है जो की चेहरे के गड्ढे, घाव भरने मे सहयता करता है। विटामिन ई तेल मे केवड़ा का तेल(केस्टर आयिल) मिलाए और दाग पर लगाए और परिणाम देखे।

जई(ओट्स)



मुँहासो के इलाज के लिए शीर्ष फेस पैक,मास्क,फेशियल

कील मुंहासे का इलाज, जई सिर्फ़ सर्वोत्तम आहार के रूप मे ही नही बल्कि औषधि के रूप मे भी उपयोग होता है जो की चेहरे के दाग, धब्बे , मुहासे ठीक करता है। मुहासे की दवा, काले दाग (black spot), धब्बे और मुहासे के निशान से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर ज़ई के आटे का मुखौटा(मास्क) लगाए। ज़ई के आटे मे नीबू का रस मिलाए और गाढ़ा घोल बना कर मास्क की तरह चेहरे पर लगाए और कुछ देर तक मले फिर गर्म पानी से धो ले। तुरंत आराम के लिए इस विधि का उपयोग हफ्ते मे दो बार करे।



पानी

अधिक मात्रा मे पानी पीने से भी दाग,धब्बे,मुहासे ठीक होते है। रोजाना 6 से 8 गिलास तक पानी पीए जो की शरीर से विषाक्त पदार्थों (टॉक्सिन्स) को निकाल कर त्वचा मे नमी बनाए रखता है और दाग को हल्का करता है।

मुहासे का उपचार – दूध



दूध चेहरे की रंगत बढ़ाता है, दूध मे लॅकटिक अम्ल होता है जो त्वचा को कोमल और सुंदर बनाता है। इसके लिए कच्चे दूध का उपयोग करे। दूध मे रूई भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाए फिर 15 मिनिट के बाद गर्म पानी से धो ले,रोज सुबह इस विधि का उपयोग करे।

दाग धब्बों को हल्का करने के लिए दूध और केसर



केसर के कुछ दानों को 2 चम्मच दूध में रातभर भिगोकर रख दें। इस पात्र को फ्रिज (fridge) में रखें, जिससे कि ये खराब ना हो जाए। सुबह केसर के दानों को दूध में मसल लें और इसका प्रयोग चेहरे पर करें। खासकर काले धब्बों और एक्ने (acne) के निशानों पर इसे लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इस उपचार का प्रयोग रोजाना करने से आपको 1 हफ्ते में फर्क दिखने लगेगा।

chehre ke daag mitane ka tarika, tips and upay aapko kaise lage acche lage honge i know please subscribe us



text by hinditips dot com


No comments:

Post a Comment